मोबाइल चोरी हो जाए तो इस नंबर पर करें शिकायत, मिल जाएगा आपका फ़ोन [mobile stolen complaint online]

mobile stolen complaint online

नमस्कार दोस्तो स्वागत है गैजेट मास्टर के एक नए और ताज़ा पोस्ट में आज मैं आपको बताने वाला हु अगर आपका मोबाइल स्मार्टफोन चोरी हो जाता है या कही गिर जाता है ,आज हमलोग बहुत महंगे महंगे फ़ोन को इस्तेमाल में ला रहे है जिससे खो जाने या चोरी हो जाने पर हमें बहुत हानि हो जाती है तो इसका उपाय मैं आप लोगो से बताने जा रहा हु।







मोबाइल चोरी होने पर शिकायत की प्रक्रिया को सरकार आसान बनाने जा रही है. सरकार के हेल्पलाइन नंबर पर जानकारी देते ही आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी.

दूरसंचार प्रौद्योगिकी केंद्र (सी-डॉट) ने चोरी या गुम मोबाइल का पता लगाने के लिए सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (सीईआईआर यानी CEIR)  को पूरी तरह से राजी कर लिया है जिससे मोबाइल चोरी हो जाने पर जो मोबाइल चोरी किया है उसके हाथ मे मोबाइल को बंद किया जा सके  और आगे की करवाई किया जा सके

केंद्र सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 14422 जारी किया है, इस पर अब आप फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. और अपनी जो मोबाइल गिर गया है या चोरी हुआ है उसको आसानी से ट्रैक करवा सकते है या डेटा को डिलीट करवा सकते है।इसमें सरकार की भुमीका महत्वपूर्ण है जो इसकी सभी detail निकालने में मदद करता है और आपकी फ़ोन को सभी important info गलत हाथो में जाने से बचा लेती है।

इस हेल्पलाइन नंबर के जारी होने से देश में लोगों को अब शिकायत दर्ज कराने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. हेल्पलाइन नंबर पर डायल करने या संदेश भेजने पर शिकायत दर्ज हो जाएगी. इसके साथ ही पुलिस व सेवा प्रदाता कंपनी मोबाइल की खोज में जुट जाएगी. 

हमारे पुराने पोस्ट को भी जरूर पढ़ें👇
दुनिया का पहला 5G स्मार्टफोन होगा ये फ़ोन,फीचर्स जान के चौक जाइयेगा आप
पानी में गिर गया है स्मार्टफोन तो घर पर ही करें ठीक करें ऐसे

केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय मई में महाराष्ट्र सर्किल से इस सेवा की शुरुआत करेगा. देश के 21 अन्य दूरसंचार सर्किल में कई चरणों में इसे दिसंबर तक लागू किया जा सकेगा. दूरसंचार प्रौद्योगिकी केंद्र (सी-डॉट) ने चोरी या गुम मोबाइल का पता लगाने के लिए सेंट सीईआईआर यानी CEIR) तैयार कर लिया है. 

सीईआईआर में देश के हर नागरिक के मोबाइल का मॉडल, सिम नंबर और IMEI नंबर मौजूद है. मोबाइल के मॉडल पर उसे बनाने वाली कंपनी द्वारा जारी IMEI नंबर के मिलान की तकनीक सी-डॉट ने ही विकसित की है. 

इस तरीके से सभी process होंगे और सभी detail को सुरक्षित कर रहे लोगों को लेकर भी शामिल करने वाली हैं तो आप अपने आप को ज्यादा समय तक नहीं घबराने की बात है।

तो दोस्तो आजी की इस पोस्ट में मैन आपको बताया कि कैसे अपने चोरी या खोये फ़ोन को सुरक्षित कर सकते है उम्मीद है कि आपको पसंद आया होगा अगर पसंद आया होगा तो हमे Follow कर लीजिए और बने रहे हमारे साथ क्योंकि हम ऐसे ही जानकारी वाला पोस्ट डालते रहते है







Post a Comment

3 Comments